नसीरुद्दीन शाह बर्थडे: 14 साल की उम्र में शुरू कर दी थी एक्टिंग

0
496

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता नसीरुद्दीन शाह ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत फिल्म ‘निशांत’ से की। यह एक आर्ट फिल्म थी जिसमें नसीरुद्दीन शाह के साथ स्मिता पाटिल और शबाना आजमी जैसी बड़ी अभिनेत्रियों ने काम किया। यह फिल्म कमाई के हिसाब से तो पीछे रही पर फिल्म में नसीरुद्दीन शाह के अभिनय की सबने सराहना की। इसके बाद नसीरुद्दीन शाह ने आक्रोश, स्पर्श, मिर्च मसाला, अलबर्ट पिंटों को गुस्सा क्यों आता है, मंडी, मोहन जोशी हाज़िर हों, अर्द्ध सत्य, कथा आदि कई आर्ट फिल्में कीं।

 

 

 

 

 

 

 

 

आर्ट फिल्मों के साथ वह कॉमर्शियल फिल्मों में भी सक्रिय रहे। मासूम, कर्मा, इजाज़त, जलवा, हीरो हीरालाल, गुलामी, त्रिदेव, विश्वात्मा, मोहरा, सरफ़रोश जैसी कॉमर्शियल फिल्में कर उन्होंने साबित कर दिया कि वह सिर्फ आर्ट ही नहीं कॉमर्शियल फिल्में भी कर सकते हैं।

साल 20 जुलाई 1949 को उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में जन्में नसीरूद्दीन शाह ने अपनी पढ़ाई अजमेर से की। वहीं उन्होंने अपना ग्रेजुएशन 1971 में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से किया। उन्होंने दिल्ली में नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एडमिशन लिया। नसीरुद्दीन शाह 3 बार नेशनल अवॉर्ड जीत चुके हैं, वहीं उन्हें पद्मभूषण से भी नवाजा जा चुका है। नसीरूद्दीन शाह को पद्मश्री सम्मान भी प्राप्त है। अब तक नसीरुद्दीन शाह 195 फिल्में कर चुके हैं। नसीरुद्दीन शाह ने 14 साल की उम्र में ही अभिनय करना शुरू कर दिया था। वहीं सबसे पहले उन्होंने शेक्सपियर के नाटक में एक्टिंग की थी।

LEAVE A REPLY