फाइनल में हारकर भारत का नंबर-1 बनने का सपना हुआ चकनाचूर…

0
432

स्पोर्टस डेस्क। चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पाकिस्तान से मिली 180 रनों की करारी शिकस्त भारी को बहुत भारी पड़ी है। जहां भारत आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर-1 टीम बनने से महज 1 पायदान नीचे थी। वहीं अब वह लुढ़ककर तीसरे स्थान पर पहुंच गई है। फाइनल मैच से पहले भारत की रेटिंग 118 थी, जो साउथ अफ्रीका से महज 1 अंक कम थी। मगर अब उसे 2 प्वाइंट्स का नुकसान हुआ है। भारत अब तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। वहीं ऑस्ट्रेलिया (116) दूसरे स्थान पर आ गया है। नंबर-1 टीम की बात की जाए तो साउथ अफ्रीका इस पायदान पर अब भी काबिज है।

वहीं अपना पहला चैम्पियंस ट्रॉफी खिताब जीतने वाली पाकिस्तान टीम को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की एकदिवसीय टीम रैंकिंग में दो स्थान का फायदा हुआ है। आठवें स्थान के साथ चैम्पियंस ट्रॉफी में उतरने वाली पाकिस्तान अब छठे नंबर पर आ गई है। इसी के साथ उसने अपने 2019 में होने वाले विश्व कप में सीधे प्रवेश की दावेदारी को और मजबूत किया है। इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप में मेजबान देश के अलावा एकदिवसीय रैंकिंग में शीर्ष सात टीमें सीधे प्रवेश की हकदार होंगी। बाकी टीमों को क्वालीफायर टूर्नामेंट खेलना होगा।

RANKINGइन टीमों को मिला रैंकिंग में फायदा। (Photo Courtesy: icc-cricket.com)

पाकिस्तान ने रविवार को खेले गए फाइनल में भारत को 180 रनों के विशाल अंतर से हराया था। इस जीत के साथ चार अंकों का फायदा मिला और अब उसके 95 अंक हो गए हैं। उसने छठे स्थान से बांग्लादेश को हटाया है। बांग्लादेश अब सातवें स्थान पर और श्रीलंका आठवें स्थान पर आ गया है।

हालांकि भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा शीर्ष 10 में आ गए हैं। उन्होंने सेमीफाइनल में बांग्लादेश के खिलाफ 123 रनों की पारी खेली थी। विराट कोहली शीर्ष पर बने हुए हैं। गेंदबाजों में भारत के भुवनेश्वर कुमार चार स्थानों की छलांग के साथ 19वें स्थान पर और जसप्रीत बुमराह 19 स्थान की छलांग के साथ 24वें स्थान पर आ गए हैं।

LEAVE A REPLY