इनरव्हील डिस्ट्रिक्ट 301के क्लब पदाधिकारियों के लिए वर्चुअल प्रशिक्षण सत्रों का आयोजन 

0
309
28 मई,दिल्ली: सेवा के माध्यम से महिला सशक्तिकरण के लिए समर्पित अंतर्राष्ट्रीय इनर व्हील संगठन की दिल्ली एनसीआर में कार्यरत शाखा इनरव्हील डिस्ट्रिक्ट 301की डिस्ट्रिक्ट चेयरमैन ( 2021- 22 ) अनीता जैन और सहयोगियों द्धारा “इनकमिंग क्लब ऑफीसर्स इंस्टीट्यूट शुभारंभ” की सफलता के बाद , इस कड़ी को आगे बढ़ातें हुए 25 ,27 और 28 मई को सभी क्लब पदाधिकारियों के लिए अलग-अलग वर्चुअल प्रशिक्षण सत्र आयोजित किए। सभी सत्रों की अध्यक्षता 2020-21 की चेयरमैन रुचिका गुप्ता ने की।
25 मई को पहले सत्र में पीडीसी निशा भार्गव ने अपनी सारगर्भित,अनूठी संवाद शैली में क्लब अध्यक्षों को उनके अधिकारों और कर्तव्यों के बारे में समझाया। क्लब के आगामी अध्यक्षों ने गुलाबी परिधानों में एक मनमोहक नृत्य की प्रस्तुति दी। दूसरा सत्र क्लब सचिवों के लिए था जिसमे पीडीसी कुमुद भार्गव ने बहुत ही सरल भाषा में समझाया कि एक क्लब सचिव बनने के लिए क्या आवश्यक है और उनकी क्या जिम्मेदारी है।
27 मई के पहले सत्र को पीडीसी पुष्पा भार्गव ने सम्बोधित किया जिसमे उन्होंने क्लबों के वित्तीय संरक्षक यानी कोषाध्यक्षों को बहुत सरल रुप में उनके कार्यो को समझाते हुए कहा की समाजसेवा के कार्यो को करने में धन का महत्व कितना होता है यह सभी को पता है और इस धन को सही तरीके से कैसे खर्च करना है यह आपकी जिम्मेदारी है।
इस सत्र के समापन पर अनीता जैन  के द्धारा क्लब पैन कार्ड  बनवाने को लेकर महत्वपूर्ण सुझाव दिए।
28 मई के पहले सत्र में पीडीसी मंजू मित्तल ने अपने जीवंत अंदाज में  क्लब इंटरनेशनल सर्विस ऑर्गेनाइजर्स (आईएसओ) के साथ दोस्ताना रूप अख्तियार करते हुए कहा की आप लोग क्लब की एक मजबूत कड़ी हो,सेवा के साथ-साथ दोस्ती को बढ़ाना यह मूल-मंत्र होना चाहिये आपका,आप क्लब स्तर, जिला स्तर और उससे आगे की दोस्ती विकसित करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है ,आप सही मायनो में दोस्ती के राजदूत हो|
समापन सत्र में पूर्व नेशनल एडीटर सीमा खेतान ने धमाकेदार अंदाज में क्लब एडीटर को एक अभिनव प्रश्नोत्तरी के माध्यम से प्रशिक्षित किया|उन्होंने क्लब एडिटर से कहाँ की आपको कलम के दम से यानि न्यूज लैटर के माध्यम से अपने क्लब के दम-ख़म को दिखाना है ।
सभी सत्रों में पदाधिकारियों द्बारा किए गए सवालों के जवाब भी दिए गए,कुल मिलाकर बहुत ही फलदायी सत्र थे। इसके लिए अनीता जैन और उनके सहयोगियों को सभी वरिष्ठों,कार्यकारी अधिकारियों और क्लब अधिकारियों से अत्यंत प्रशंसा प्राप्त हुई|

LEAVE A REPLY