पाकिस्तान में अब्दाली के वंशज ने भूमि लीज जारी रखने की मांग की

0
239
याचिकाकर्ता और अब्दाली के वंशज शाहपुर दुर्रानी ने कहा कि पाकिस्तान के गठन के बाद संघीय सरकार ने जमीन की लीज को सम्मान देते हुए इसे न बदलने का फैसला किया था।

लाहौर, प्रेट्र । अफगान शासक अहमद शाह अब्दाली के वंशज ने पाकिस्तानी पंजाब सरकार के फैसले के खिलाफ याचिका दायर की है। पंजाब सरकार ने ब्रिटिश शासनकाल में अब्दाली के परिवार को बरकी के नजदीक मिली 182 एकड़ जमीन की लीज रद कर दी है।

याचिकाकर्ता और अब्दाली के वंशज शाहपुर दुर्रानी ने कहा कि पाकिस्तान के गठन के बाद संघीय सरकार ने जमीन की लीज को सम्मान देते हुए इसे न बदलने का फैसला किया था। पंजाब सरकार ने हाल ही में लीज रद करते हुए जमीन को अपने कब्जे में ले लिया। सरकार यहां आइटी यूनिवर्सिटी बनाना चाहती है। दुर्रानी ने कहा कि ब्रिटिश शासकों ने मुस्लिम समुदाय की सेवा के पुरस्कारस्वरूप उनके पूर्वजों को यह जमीन दी थी।

अदालत को पंजाब सरकार का फैसला रोकते हुए जमीन की लीज पुन: उनके परिवार को देने का आदेश सुनाना चाहिए। उल्लेखनीय है कि अब्दाली (1722-1772) का मूल नाम अहमद शाह दुर्रानी था और वह प्रसिद्ध दुर्रानी साम्राज्य के संस्थापक थे। उन्हें वर्तमान अफगानिस्तान का निर्माता माना जाता है।

LEAVE A REPLY