नीदरलेंड सहित कृषि सम्मेलन में हुए तीन समझौते

0
99
फरीदाबाद 19 मार्च। हरियाणा के जिला फरीदाबाद के सूरजकुण्ड में आयोजित किए जा रहे तीन दिवसीय द्वितीय कृषि नेतृत्व शिखर सम्मेलन में आज दूसरे दिन तीन समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। यह समझौते ज्ञापन वित मंत्री कैप्टन अभिमन्यु, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री ओपी धनखड, विधानसभा के अध्यक्ष कंवर पाल, उपाध्यक्ष श्रीमती संतोष यादव, हैफेड के चेयरमैन हरविन्द्र कल्याण, विधायक जसबीर देसवाल तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में हस्ताक्षर किये गये।
कृषि क्षेत्र में अनुसंधान एवं विकास के लिए आज नीदरलेंड के वेगनीयन विश्वविद्यालय और चैधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। इस समझौते पर नीदरलैण्ड दूतावास से आनंद कृष्णनन और चैधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय की तरफ से कुलपति के पी सिंह ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
इसी प्रकार कृषि क्षेत्र में अनुसंधान और विकास के लिए एग्रीकल्चर काउंिसंल आफ इंडिया, भारत सरकार तथा हरियाणा बागवानी विभाग के बीच समझौता हुआ तथा समझौता ज्ञापन पर काउसिंल की ओर से सीईओ सतेन्द्र आर्य और विभाग की ओर से प्रधान सचिव डा अभिलक्ष लिखी ने समझौते पर हस्ताक्षर किए।
एक अन्य समझौता जो तकनीक हस्तांरण पर था, पर सेंटल इंस्टीटयूट आफ फिशरिस एजूकेशन, मुंबई की तरफ से डा. गोपाल कृष्णनन और हरियाणा मतस्य विभाग की ओर से निदेशक आर के सांगवान ने हस्ताक्षर किए।
सोनालिका टेक्टर ने दिया इनाम स्वरूप टैक्टर
 जिला जींद के युवा एवं प्रगतिशील किसान नरेश कुमार पुत्र हरिराम को आज सोनालिका कंपनी की ओर से बेटी बचाओ-बेटी पढाओं अभियान को आगे बढाने और कृषि क्षेत्र में नई नई तकनीकों को अपनाने के संबंध में दिया गया। यह पुरस्कार आज मुख्य अतिथि हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष कंवरपाल, वित मंत्री कैप्टन अभिमन्यु, कृषि मंत्री श्री ओपी धनखड ने दिया।

LEAVE A REPLY