आईसीसी टी20 रैंकिंग : विराट कोहली टॉप पर बरकरार, अश्विन ने की शीर्ष पांच में वापसी

0
210

दुबई: भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने आईसीसी टी20 बल्लेबाजों की रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है, जबकि ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की गेंदबाजों की सूची में शीर्ष पांच में वापसी हुई है और वह तीन स्थान के फायदे से चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं.

वेस्टइंडीज के खिलाफ अमेरिका के लाडरहिल में दो मैचों की सीरीज के दौरान नाबाद शतक जड़ने वाले लोकेश राहुल 67 स्थान के फायदे से 31वें स्थान पर पहुंच गए हैं. सीरीज के पहले मैच में रिकॉर्ड कुल 489 रन बने, जिसमें राहुल ने नाबाद 110 रन की पारी खेली थी. वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 245 रन बनाए थे, जिसके जवाब में भारत ने भी चार विकेट पर 244 रन ही बना लिए थे.

दूसरा मैच बारिश और मैदान गीला होने के कारण रद्द हो गया. वेस्टइंडीज ने पहले मैच में एक रन की रोमांचक जीत की बदौलत सीरीज 1-0 से जीत ली. कैरेबियाई टीम ने इस जीत की बदौलत दूसरे स्थान पर काबिज भारत और अपने बीच के अंतर को सिर्फ एक अंक का कर दिया है.


दो बार की आईसीसी विश्व टी20 चैंपियन वेस्टइंडीज की टीम सीरीज शुरू होने से पहले भारत के 128 अंक से छह अंक पीछे थी. वेस्टइंडीज के अब 125 जबकि भारत के 126 अंक हैं. न्यूजीलैंड 132 अंक के साथ शीर्ष पर है.

पहले टी20 में 49 गेंद में 100 रन की पारी खेलने वाले वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज एविन लुईस 288 स्थान की लंबी छलांग लगाते हुए 51वें पायदान पर पहुंच गए हैं. पहले मैच में 62 और दूसरे में नाबाद 10 रन की पारी खेलने वाले भारत के रोहित शर्मा पांच स्थान के फायदे से 17वें स्थान पर हैं.

इस साल फरवरी और मार्च में गेंदबाजी रैंकिंग में करियर का सर्वश्रेष्ठ दूसरा स्थान हासिल करने वाले अश्विन ने दूसरे मैच में 11 रन देकर दो विकेट चटकाए थे और वह तीन स्थान के फायदे से शीर्ष पांच में पहुंच गए हैं. भुवनेश्वर कुमार (67) और मोहम्मद शमी (82) को भी रैंकिंग में फायदा हुआ है.

साल 2014 में आईसीसी विश्व टी20 के बाद पहली बार भारत की ओर से खेल रहे लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने 104वें स्थान पर वापसी की है. उन्होंने दूसरे मैच में 34 रन देकर तीन विकेट चटकाए थे.

LEAVE A REPLY